• January 22, 2021

ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना के निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें:-अविनाश कुमार

 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजना के निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें:-अविनाश कुमार

हरदोई(लक्ष्मीकान्त पाठक) जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में विकास, निर्माण एवं कर-करेत्तर, राजस्व वसूली समीक्षा बैठक आहूत की गयी। विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा में जिलाधिकारी ने पीडी से प्रधानमंत्री ग्रामीण तथा परियोजना अधिकारी डूडा से प्रधानमंत्री शहरी योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन आवासों के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री ग्रामीण व शहरी आवास के लाभार्थियों को निर्धारित समय पर निर्माण की शेष किस्त उपलब्ध कराते हुए आवास निर्माण में प्रगति लायें।

पी0डब्लू0डी0 विभाग की समीक्षा में उन्होने अधिशासी अभियंता प्रान्तीय खण्ड को निर्देश दिये कि चारो खण्डों की नई निर्माणाधीन सड़कों एवं सुद्वीकरण सड़कों के लिए वर्ष 2019-20 तथा 2020-21 में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष कराये गये कार्यो का विवरण उपलब्ध करायें। जल निगम की घर-घर नल योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी जल निगम को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों की पूर्ण पाइप पेयजल परियोजना के माध्यम से गांव के घर-घर तक पाइप लाइन के माध्यम से नल लगवाना सुनिश्चित करें तथा परियोजना के संचालन के लिए गांव स्तर पर ही समिति बनाकर पाइप पेयजल परियोजना के लाभार्थियों से प्रतिमाह निर्धारित धनराशि समिति द्वारा जमा करायी जायें और शेष परियोजना का निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें।

वन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने डीएफओ राकेश चन्द्रा से कहा कि वन महोत्सव के दौरान लगाये गये पौधों में जो गिर गये है या नही सूख गये है उनके स्थान पर दूसरे पौधे रोपित कराये तथा जो टी गार्ड टूट गये है उन्हें पुनः ठीक करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा में अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की जर्जर एवं खराब विद्युत लाइनों को तत्काल बदवायें तथा खराब ट्रांस्फारमरों को निर्धारित समय पर बदलवाते हुए उपभोक्ताओं को रोस्टर के अनुसार विद्युती आपूर्ति दें। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकास एवं निर्माण कार्यो को शासन द्वारा निर्धारित समय पर गुणवत्ता व मानक के अनुरूप पूर्ण करें।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने बैठक में स्टाम्प, खनन, विद्युत, परिवहन, आबकारी, वन, सिंचाई, पीडब्लूडी तथा मण्डी आदि विभागों द्वारा प्रतिमाह की जाने वाली राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि संबंधित विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थों के माध्यम से शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रतिमाह राजस्व वसूली कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि लक्ष्य से कम राजस्व वसूली करने एवं लापरवाही करने वाले विभाग के अधिकारियों विरूद्व सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, पीडी श्रीवास, अधि0 अभियंता शारदा नहर, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, नगरीय निकाय के समस्त अधिशासी अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4755