खाने में चावल अधिकतर लोगों की पसंद होते हैं और इन्हेंा बनाना भी बहुत आसान होता है. क्यान आप जानते हैं? कि चावल का पानी या मांड सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. इसे अगर रोजाना की डाइट में शामिल कर लिया जाए, तो यह कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है. चावल देश के विभिन्न क्षेत्रों में और यहां तक कि दुनिया भर में एक मुख्य व्यंजन है.

चावल बनाने के बहुत सारे तरीके हैं. चावल पकाने की प्रक्रिया काफी सरल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में आप जिस पानी में चावल को भिगोते हैं, वह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. चावल पकाने के बाद उसका पानी फेंकने की बजाए पिया जाए, तो वो कई सारे फायदे करता है. डॉक्टरों की मानें तो चावल का पानी स्किन, बालों और हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चावल के इस पानी में भरपूर कार्बोहाइड्रेड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं.

फायदे :

तुरंत दे एनर्जी : यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है. सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है. आप गरम गरम चावल के पानी में घी और नमक डालकर पी सकते हैं. यह स्वाेद और सेहत दोनों के लिए बहुत अच्छाग है.

कब्ज से राहत : चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है. और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है, साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती .

डायरिया से करे बचाव : बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है. समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है.

बुखार में फायदेमंद : वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4673