दिल्ली में केजरीवाल ने किया जॉब पोर्टल का शुभारंभ मिलेगी नौकरी…

नई दिल्ली ।  दिल्ली में बेरोजगार लोगों की समस्याओं को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को जॉब पोर्टल का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिसे भी कामगार चाहिए है वे इस वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकेंगे, जिन्हें नौकरी चाहिए वे यहां पंजीकरण करा सकेंगे। यह एक तरह से रोजगार बाजार खोलने जैसा है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज जो लोग कंस्ट्रक्शन का काम शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें मजदूर नहीं मिल रहे। उद्योग और प्रोफेशनल लोगों को कामगार नहीं मिल रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ जिन लोगों की नौकरी गई है उन लोगों को काम नहीं मिल रहा। इन दोनों के बीच तालमेल बैठाने के लिए दिल्ली सरकार पोर्टल शुरू करने जा रही है। ताकि किसी को कोई दिक्कत न हो।

इस वेबसाइट पर करें पंजीकरण

सीएम केजरीवाल ने बताया कि Jobs.delhi.gov.in पर जाकर लोग पंजीकरण करा सकेंगे। जिस किसी को भी कामगार चाहिए। उसके बारे में सारी जानकारी इस वेबसाइट पर डाल दे। जिन जिन लोगों को नौकरी चाहिए वह भी अपनी सारी जानकारी इस वेबसाइट पर डाल दें। इसमें यह भी जानकारी दें कि आपको किस तरह की नौकरी चाहिए। सीएम ने कहा कि एक तरह से यह एक रोजगार बाजार है। यहां पर नौकरी देने वाले आएंगे और नौकरी लेने वाले भी आएंगे। यहां पर दोनों का मेल-मिलाप होगा।

मुफ्त में मिलेगी सेवा

दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि जॉब के लिए कई प्राइवेट साइट हैं लेकिन यह सुविधा सरकार की तरफ से मुफ्त है। इसके लिए किसी को पैसा देने की जरूरत नहीं है। कोई दलाल आपसे पैसा मांगता है तो आपको पैसा देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह सेवा सरकार की तरफ से मुफ्त है। उन्होंने कहा कि स्किल सेंटर से निकलने वाले बच्चे भी खुद को इस वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं। जिन लोगों को वेबसाइट चलाना नहीं आता उनकी ऐसे लोग मदद करें जिनको वेबसाइट चलाना आता है।

दिल्ली में अब रेहड़ी पटरी खोल सकेंगे दुकान

वहीं दिल्ली में अब रेहड़ी पटरी वाले भी दुकानें खोल सकेंगे। सीएम केजरीवाल ने बताया कि सरकार आज इस बारे में आदेश कर देगी। 25 मार्च से दिल्ली में रेहड़ी पटरी वालों पर प्रतिबंध लगा है।

blat