दरभंगा एसएसपी फिर हुए कोरोना पॉजिटिव, राज्य में दोबारा संक्रमण का यह पहला मामला.

बिहार के दरभंगा जिले के सीनियर पुलिस अधीक्षक ( एसएसपी) सहित 14 लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं। एसएसपी बाबू राम ने खुद इसकी जानकारी दी है। वे लगातार दूसरी बार पॉजिटिव आए हैं। सूबे में एक ही व्यक्ति के दोबारा संक्रमण का यह पहला मामला है। इस बीच एसएसपी ने नगर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार को प्रभार दे दिया है। वे स्वयं सरकारी आवास में आइसोलेट हो गए।

एसएसपी को पहली बार मई कोरोना संक्रमण का पता चला। उन्होंने 28 मई को डीएमसीएच में सैंपल दिया था और 29 मई को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। पिछली बार उनका वजन दो किलो घट गया था।
इधर उन्हें बुखार लगा और कमजोरी आने लगी तो दिल्ली के चिकित्सकों से बात की। उसके बाद उन्होंने शनिवार को मेडिकल टीम को बुलाकर सैंपल दिया। रविवार सुबह उनका रिपोर्ट पॉजिटिव आया है, इसके बाद वे आइसोलेट हो गए। साथ ही एसएसपी कार्यालय के सभी कर्मियों को जांच कराने को कहा है।
एसएसपी ने बताया कि शारीरिक तौर पर फिट होने का प्रयास कर रहा हूं। चिकित्सकों के संपर्क में रहकर आठ – दस दिनों में ठीक हो जाऊंगा। मामले की चिकित्सा जगत में भी विवेचना हो रही है। संभव है कि एसएसपी की दोबारा जांच हो। वैसे, रविवार की रिपोर्ट से एसएसपी संतुष्ट हैं।
दुलर्भ होते हैं ऐसे मामले : दरभंगा मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के मेडिसिन विभाग के प्रो. डॉ. बी.के. सिंह ने कहा कि कोविड -19 के मरीज में दोबारा पॉजिटिव होने का खतरा बना रहता है। यह सैद्धांतिक तौर पर सही है। यह इस पर निर्भर करता है कि एंटिजन कितने दिन तक शरीर में रहा। दोनों वार पॉजिटिव होनेवाले एक ही व्यक्ति की जांच किस विधि से हुई। इसके अलावे इस बात पर भी निर्भर करता है कि वायरस स्ट्रेन, इम्युनिटी और एंटीबॉडी शरीर में किस स्थिति में है। इस तरह के केस दुर्लभ होते हैं।

रिपोर्ट रणधीर कुमार झा