समस्तीपुर प्रखंड के जितवारपुर निजामत पंचायत का वार्ड – 09 बारिश के पानी से जलमग्न होकर झील में तब्दील हो गयी है। इस जलजमाव से जंहा किसानों का फसल बर्बाद हो गया है, वहीं इस क्षेत्र में लोगो को घर से निकलना भी दुर्लभ हो गया है। जलनिकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से कई घरों में भी बारिश का पानी घुस गया है, जिसके के कारण लोगों को विषैले साँपो का डर भी सता रहा है। लोग रात रात भर जग कर बिता रहे हैं।
उलेल्खनीय है कि जितवारपुर निजामत पंचायत का यह वार्ड दक्षिण में रेलवे लाइन और उत्तर में समस्तीपुर – रोसड़ा मार्ग से घिरा है। जिस कारण यह क्षेत्र हलकी बारिश में भी जलमग्न हो जाता है।
इस समस्या से निजात दिलाने के लिए स्थानीय लोगों ने कई बार प्रखंड और जिले के अधिकारियों को पत्र भी लिखा है। परन्तु आज तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। बरसात ख़त्म होते ही यह मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है और हर वर्ष बारिश के साथ आ खड़ा हो
इस जलजमाव को लेकर जितवारपुर निज़ामत पंचायत के वार्ड संख्या – 9 के वार्ड सदस्य राजीव कुमार सहित इस क्षेत्र में निवास करने वाले स्थानीय लोगों ने प्रखंड एवं जिला प्रशासन से अविलंब जलनिकासी की मांग किया है। लोंगों का कहना है कि जलजमाव होने के कारण पानी से दुर्गंध आने लगा है, जिससे महामारी फैलने की आशंका है। अतः अति शीघ्र जलनिकासी का इंतजाम किया जाये व पुरे इलाके में ब्लीचिंग की छिड़काव किया जाय ताकि लोग सुरक्षित रह सकें।

रिपोर्ट रणधीर कुमार झा


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/newswebp/theblat.in/wp-includes/functions.php on line 4673