गोरखपुर खाद कारखाने पर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, 30 जून से पहले पूरा होगा काम

सीएम योगी आदित्‍यनाथ और केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने गुरुवार को गोरखपुर खाद कारखाने का निरीक्षण किया। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि 30 जून से पहले कारखाने में उत्‍पादन शुरू हो जाएगा। सीएम योगी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कारखाने का लोकार्पण करेंगे।

उन्‍होंने प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने 26 साल से बंद कारखाने का शिलान्यास कर आत्मनिर्भर भारत की योजना को साकार किया। किसानों को उर्वरक और रसायन के लिए किसी देश पर निर्भर न होना पड़े। सिंदरी, बरौनी में कार्य तेजी से हो रहा है। कोराना से देश-दुनिया जूझ रहा है। महामारी के बावजूद प्लांट का कार्य संतोषजनक है। आज प्रजेंटेशन और कार्य का भौतिक सत्यापन देखा है। 1967-68 में जापानी की टोयो कंपनी ने लगाया था। वहीं टोयो कंपनी फर्टिलाइजर के प्लांट लगा रही है। प्रगति इस लिए संभव है कि पीएम ने लक्ष्य दिये हैं। किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिले।

सीएम योगी ने कहा केन्द्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री ने खाद कारखाने को शुरू में विशेष रूचि ली है। वह हर 15 दिन पर निर्माण कार्य की समीक्षा करते हैं। उन्‍होंने कभी भी केमिकल और सामग्री की आपूर्ति को बाधित नहीं होने दिया। सरकार के प्रयासों के चलते सारे देश के किसान आज खुशहाल हैं। उन्‍हें कभी उर्वरक की परेशानी नहीं हुई। सप्लाई चेन बिगड़ने नहीं दी गई। खेती-किसानी में बाधा नहीं आई।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर खाद कारखाने का काम समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ेगा। राज्य सरकार ने पहले दिन से तय किया है कि युवाओं, किसानों की योजना में कोई बाधा नहीं आएगी। 8000 करोड़ की लागत से प्लांट स्थापित हो रहा है। यह 1990 में कारखाना बंद हो गया था। शिलान्यास के बाद तेजी से काम हुआ है। राज्य सरकार द्वारा हर प्रकार का समर्थन मिलेगा। किसानों और नौजवानों के लिए स्किल्ड डेवलेपमेंट के कार्यक्रम आयोजित होंगे। कारखाने से बड़ी संख्‍या में रोजगार मिलेंगे।

चिलुआताल से शहर को होगी जलापूर्ति
सीएम योगी ने कहा कि चिलुआताल वॉटर बाडी को जल जीवन मिशन से जोड़कर हर घर तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। उन्‍होंने शुद्ध पेयजल उपलब्‍ध कराने में अपनी सरकार की उपलब्धियों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि इंसेफेलाइटिकस और गंदे पानी से हर साल 3000 से अधिक मौतें होती थीं। बचाव और उपचार से इन मौतों पर काबू पाया गया। टायलेट और शुद्ध जल की आपूर्ति से इंसेफेलाइटिस और रोगों पर 75 फीसदी अंकुश लगा है। शुद्ध जल के लिए यह बड़ा स्रोत होगा। सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का साढ़े छह वर्ष बाद गोरखपुर में आगमन हुआ है। उनका यहां से विशेष स्नेह रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने जमकर की सीएम योगी की तारीफ 
केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने जमकर सीएम योगी की तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि आज गोरखपुर आया तो आश्चर्यचकित रह गया। यकीन ही नहीं हुआ कि यह वही गोरखपुर है जहां साढ़े छह साल पहले आया था। इतने कम समय में जबरदस्‍त विकास हुआ है। आजादी के बाद जितना विकास नहीं हुआ उतना चंद वर्षों में हुआ है। मुख्यमंत्री बतौर संसद सदस्य इस खाद कारखाने को लेकर आवाज उठाते रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि 30 जून तक प्‍लांट का काम पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने विभाग की तरफ से जो भी मांग की गई उसे जल्द से जल्द पूरा किया। उन्‍होंने बताया कि इस वक्‍त देश 82 से 90 लाख मिट्रिक टन यूरिया आयात कर रहा । इसे कम से कम किए जाने की कोशिश है। चार स्थानों पर यूरिया प्लांट के जरिये आत्मनिर्भर होने की कोशिश है। रामानुंडम खाद कारखाना जुलाई में शुरू होगा। दिसम्बर में बरौनी और सिंदरी खाद कारखाना भी शुरू होगा। पूर्वांचल के किसानों को गोरखपुर खाद कारखाने से बड़ा लाभ होगा। कारखाने का काम 98 फीसदी पूरा हो चुका है। तय समय से पहले खाद कारखाने को शुरू कर देंगे। 1500 से अधिक गोरखपुर के युवाओं को यहां रोजगार मिला हुआ है।

Check Also

कक्षा 12 के छात्र ने उत्तर पुस्तिका में लिखा- गुरुजी पास कर दीजिए….

UP Board:  उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन जिले के चार …