मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनियां पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग कार्य: वत्स

 

द ब्लाट न्यूज़ राज्य सभा सदस्य डी पी वत्स ने कहा है कि मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनियां जैसी मच्छर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा में हिसार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सघन फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा। सांसद वीरवार को हिसार के लघु सचिवालय परिसर स्थित जिला सभागार में सांसद निधि कोष के अंतर्गत विभिन्न गांवों के लिए 28 फॉगिंग मशीनों के वितरण के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

 

 

कार्यक्रम में उपायुक्त उत्तम सिंह, जिला परिषद के सीईओ प्रीतपाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज अधिक मिले हैं, फॉगिंग करवा रहा है। फॉगिंग मशीनों के सदुपयोग की हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि स्लम क्षेत्रों में भी प्राथमिकता के आधार पर फॉगिंग करवाई जानी सुनिश्चित की जाए।

 

वत्स ने बताया कि वह पेयजल अभाव वाले ग्रामीण क्षेत्रों में वाटर टैंक वितरण सहित विभिन्न विकास कार्यों के लिए सांसद निधि के तहत धनराशि आवंटित करवा रहे हैं। उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि फॉगिंग करने के लिए मशीनें वितरित की गई हैं। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग का कार्य सुचारू ढंग से करवाने की भी हिदायत दी।

 

भाजपा के जिलाध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र ने कहा कि सरकार द्वारा जनहित के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक नागरिकों को योजनाओं का लाभ मिल सके। हिसार जिले में डेंगू के नौ नए मामले सामने आए।

 

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ सुभाष खतरेजा ने बताया कि हिसार जिले में गुरुवार को डेंगू के नौ नये मामले सामने आए। जिले में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 94 हो गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 1229 डेंगू आशंकित लोगों के नमूने लिए गए हैं, इनमें से 94 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। 76 व्यक्ति डेंगू से रिकवर हो चुके हैं और फिलहाल जिले में 17 डेंगू सक्रिय मरीज हैं। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ सुभाष खतरेजा ने बताया कि वीरवार को हिसार जिले में कोरोना संक्रमण के पांच नये मामले सामने आए हैं। जिले में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है तथा रिकवरी 98.11 प्रतिशत है।

 

उन्होंने बताया कि जिले में नौ लाख 77 हजार 515 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 63 हजार 838 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 62 हजार 631 मरीज कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। कोविड-19 की पहली लहर में 327, दूसरी लहर में 814 तथा तीसरी लहर में 45 संक्रमित मरीजों की मृत्यु हुई है।

 

 

 

 

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …