लम्पी बीमारी संक्रमण पर नियंत्रण के लिए छह लाख टीके अहमदाबाद से मंगवाये

 

 

द ब्लाट न्यूज़ राजस्थान में अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड गौवंश मे फैली लम्पी बीमारी संक्रमण पर नियंत्रण हेतु छह लाख टीके अहमदाबाद से मंगवा रही है। अजमेर डेयरी सदर रामचंद्र चौधरी ने आज बताया कि आरसीडीएफ जयपुर से टीके खरीदने की स्वीकृति के बाद हैस्टर कंपनी अहमदाबाद को 94 लाख रुपये के छह लाख टीके खरीदने के आदेश दे दिए हैं और अजमेर डेयरी इसका भुगतान करेगी।

 

 

उन्होंने बताया कि यह टीके उन्हीं पशुपालकों के पशुधन पर कारगर होंगे जहां संक्रमण नहीं है। जिन गायों मे बीमारी नहीं आई है उनके टीकाकरण कर उन्हें संक्रमण से बचाया जा सकता है। उन्होंने मांग की कि पहले भारत सरकार इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करें और मुआवजा जारी करें तो राज्य सरकार भी इसे राज्य आपदा घोषित कर सकेगी। उन्होंने केंद्रीय पशुपालन मंत्री संजीव बालियान की टिप्पणी पर उक्त टिप्पणी की।

 

उन्होंने कहा कि राजस्थान मे लम्पी बीमारी आगमन के समय केंद्र ने राजस्थान को गोट पोक्स टीके नहीं देकर हरियाणा, गुजरात, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश में टीके उपलब्ध कराए और राजस्थान को भेदभाव पूर्ण तरीके से एक माह बाद टीके दिए गए जिससे यहां संक्रमण फैला।

 

चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी द्वारा अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, पाली, जोधपुर, टोंक मे शुरू होने जा रही मिड डे मील योजना में दूध का पाउडर सप्लाई करने के लिए 450 मेट्रिक टन भिजवाया जाएगा जिसकी कीमत 18-20 करोड़ रुपये होगी।

 

डेयरी मुख्यमंत्री दुग्ध संबल योजना के तहत जुलाई अगस्त माह के सात करोड़ रुपये का भुगतान नहीं मिलने के बावजूद अपने पोथे से भुगतान कर रही है। चौधरी ने बताया कि अजमेर डेयरी पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनना प्रारंभ हो गई है जो आने वाले तीन दिनों मे पूरी हो जाएगी।

 

 

 

Check Also

मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना पड़ सकता है भारी…..

मुरादाबाद। मोबाइल पर लगातार घंटों बात करना भारी पड़ सकता है। मोबाइल फोन पर लगातार …