पाकिस्तान के अरशद नदीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 90.18 मीटर थ्रो कर गोल्ड जीता, नीरज से 0.24 मीटर आगे निकले

 

द ब्लाट न्यूज़ । पाकिस्तान के अरशद नदीम यहां बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले उपमहाद्वीप के पहले भाला फेंकने वाले खिलाड़ी बन गए। नदीम, जो भारत के टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के साथ एक नियमित मुकाबले में हैं। वह 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले पहले व्यक्ति बने।

रविवार को यहां अलेक्जेंडर स्टेडियम में नदीम ने अपने पांचवें थ्रो में खेलों के रिकॉर्ड के लिए 90.18 मीटर के विशाल व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ स्टैंडिंग के शीर्ष पर पहुंचे। ग्रेनेडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स 88.64 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। यह एक तरह का रिकॉर्ड भी था, जो राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में अब तक का सबसे दूर का दूसरा स्थान था। केन्या के जूलियस येगो ने 85.70 मीटर तक भाला फेंककर कांस्य पदक हासिल किया।

चोपड़ा की अनुपस्थिति में भारत के डी.पी. मनु 82.28 के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जबकि रोहित यादव 82.22 मीटर के प्रयास से छठे स्थान पर रहे। नदीम ने नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक 87.58 मीटर के थ्रो को हराया, जिसने भारतीय को स्वर्ण पदक और 88.13 मीटर की विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप थ्रो में जीता था। नदीम इन दोनों स्पर्धाओं में चोपड़ा से पीछे रह गए थे।

मैदान पर प्रतिद्वंद्वी होने के अलावा, नदीम और चोपड़ा दोनों अच्छे दोस्त हैं, एक दूसरे को उनके प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित और प्रशंसा करते हैं। उनका ये ब्रोमांस दोनों पड़ोसियों के सोशल मीडिया हलकों में चर्चा का विषय है, क्योंकि चोपड़ा ने हमेशा 90 मीटर का आंकड़ा पार करने का लक्ष्य रखा है।

नदीम की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान में खुशी का माहौल है। उन्हें देशभर से बधाई मिल रही हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सांसदों, पत्रकारों, खिलाड़ियों से लेकर आमजन तक उन्हें इस जीत पर बधाई दे रहा है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ देश को गौरवान्वित करने वाले इस पल के लिए अरशद को बधाई देते हुए कहते हैं, आज सुबह बेहतरीन खबर मिली। अरशद नदीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर पाकिस्तान का गौरव बढ़ाया है। उनके जूनून और मेहनत से हमारे युवाओं को सीख मिलेगी। इस बेहतरीन उपलब्धि पर अरशद बधाई।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट कर अरशद को बधाई दी गई। ट्वीट में कहा गया, जैवलिन थ्रो में इतिहास रचने और 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के लिए अरशद नदीम को बधाई। देश को आप पर नाज है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी अरशद को बधाई देते हुए कहा, शाबाश अरशद नदीम शाबाश। हम कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने के आपके वर्ल्ड रिकॉर्ड से गर्व महसूस कर रहे हैं।

पाकिस्तान की पीटीआई पार्टी ने भी अरशद को बधाई देते हुए कहा, गोल्ड जीतने पर अरशद नदीम को बधाई। उनकी इस बेहतरीन परफॉर्मेंस से पूरा देश गर्व महसूस कर रहा है।

शाहीन शाह अफरीदी ने ट्वीट कर कहा, क्या आप भी पाकिस्तान के राष्ट्रगान का इंतजार कर रहे हैं। सबसे ऊंचा ये झंडा हमारा रहे। अरशद नदीम तुम पर नाज है। आपने पाकिस्तान के लिए कर दिखाया।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी और नेता मरियम नवाज शरीफ ने भी ट्वीट कर कहा, जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने और पाकिस्तान का गौरव बढ़ाने के लिए शाबाश अरशद नदीम। तुम्हें हमें बहुत गौरवान्वित किया है। वेल डन चैंप।

पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतरीन परफॉर्मेंस के जरिए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचने वाले अरशद नदीम को बधाई दी है। अरशद नदीम देश की शान है और हमारे नेशनल हीरो है।

पाकिस्तान के पत्रकार शिराज हसन ने अरशद नदीम की उपलब्धि पर कहा कि नीरज चोपड़ा इस पल पर मुस्कुरा रहे होंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स में जैवलिन थ्रो फाइनल में अरशद नदीम को कोई हराने वाला नहीं था।

पाक पैशन के संपादक साज सादिक ने ट्वीट कर कहा, पाकिस्तान की शान- कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन अरशद नदीम। स्टार्टअप पाकिस्तान ने ट्वीट कर कहा, अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा का 89।94 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

चेंज ऑफ पीस ने ट्वीट कर कहा कि वह पल आ गया। बहुत सारे भाव और आंसू हैं। अरशद ने देश को गौरवान्वित किया है। पाकिस्तान जिंदाबाद, अरशद नदीम जिंदाबाद।

पीटीआई सांसद शिरीन मजारी ने भी नदीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा, कॉमनवेल्थ गेम्मस में पाकिस्तान के लिए गोल्ड जीतने के लिए अरशद नदीम को बधाई।

रेहान उल हक ने ट्वीट कर कहा, अरशद नदीम को पाकिस्तान के सबसे अधिक सेलिब्रेटेड लोगों में से एक होना चाहिए। वह ओलंपिक में भी पाकिस्तान के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। उन्होंने यह कीर्तिमान चोटिल होने के बावजूद रचा है।

मजहर अरशद नाम के ट्विटर हैंडल से कहा गया, हम उम्मीद करते हैं कि अरशद नदीम को अगले ओलंपिक से पहले वह सभी सुविधाएं दी जाएं, जिसकी उन्हें जरूरत है। जैवलिन थ्रो में 90.18 मीटर की थ्रो से उन्होंने दिखा दिया कि वह पाकिस्तान को ओलंपिक गोल्ड भी जिता सकते हैं। ओलंपिक में जैवलिन थ्रो का रिकॉर्ड 90.57 मीटर है, जो अरशद के कॉमनवेल्थ थ्रो से 0.39 मीटर ही अधिक है।

शदाब खान ने ट्वीट कर कहा, एक ही दिल है कितनी बार जीतोगे अरशद। पाकिस्तान की शान। इंशा अल्लाह आप पाकिस्तान के लिए और भी मेडल जीतें और आपको वे सभी सुविधाएं और सम्मान मिलें। इंशाअल्लाह ओलंपिक का मेडल भी आएगा।

सना मीर ने ट्वीट कर कहा, कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के लिए अरशद नीम और पाकिस्तान को बधाई।

कॉमनवेल्थ गेम्स में ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स के गोल्ड जीतने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने सभी को चौंकाते हुए गोल्ड अपने नाम किया।

Check Also

IPL 2024: लखनऊ और राजस्थान के बीच आज होगी भिड़ंत…

IPL 2024: लखनऊ सुपरजाएंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को होने वाले आईपीएल के …