विपक्ष के नेता से सत्र के दौरान पूछताछ करना संसद का अपमान : कांग्रेस

 

द ब्लाट न्यूज़ । कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि संसद सत्र के दौरान राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) में पूछताछ के लिए बुलाना देश की संसद तथा लोकतंत्र का अपमान है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि महंगाई, बेरोजगारी और हाल ही में आवश्यक वस्तुओं पर लगाए गये जीएसटी के खिलाफ पार्टी का शुक्रवार को प्रधानमंत्री के आवास का घेराव और पार्टी सांसदों का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर उन्हें स्थिति से अवगत कराने का कार्यक्रम होगा और सभी प्रदेशों की राजधानियों में कांग्रेस नेता प्रदर्शन करेंगे।

खड़गे से की जा रही पूछताछ को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा राज्यसभा सदस्य दग्विजय सिंह ने यहां संसद भवन परिसर में कहा कि श्री खड़गे को ईडी द्वारा नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ के लिए बुलाना लोकतंत्र का अपमान है और देश के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ जब संसद चल रही हो तो विपक्ष के नेता को ईडी या जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया हो। लोकतंत्र के इतिहास में ऐसा कोई उदाहरण नहीं है। यदि ईडी को बुलाना ही था तो विपक्ष के नेता को 11 बजे से पहले यानी संसद शुरु होने से पहले या संसद की कार्यवाही समाप्त होने के बाद पांच बजे बुलाया जा सकता है। यह लोकतंत्र का मजाक है।

उन्होंने कहा कि आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डरते क्यों है। महंगाई बढ़ी है यह पूरा देश जानता है और कांग्रेस अपनी नहीं देश की जनता की लड़ाई लड़ रही है और शुक्रवार को कांग्रेस के सांसद राष्ट्रपति से मिलेंगे और उनको स्थिति के बारे में बताएंगे।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि लोकसभा, राज्यसभा या विधानसभाएं स्थापित परंपराओं से चलती हैं। उनका कहना था कि विपक्ष के नेता को अपनी बात कहने के लिए संसद में नोटिस लगा है उस पर चर्चा नहीं हो इसके बावजूद उन्हें ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है और यह परंपराओं, लोकतंत्र और संसद का अपमान है।

रंजीत रंजन ने कहा कि परंपराओं का उल्लंघन करके सरकार ने न सिर्फ विपक्ष के नेता बल्कि संसद और देश का अपमान किया है।सदन में सबसे ज्यादा हैसियत सभापति की होती है लेकिन भारतीय जनता पार्टी जब से सता में आई है,उनकी हैसियत को कम किया जा रहा है और सरकार के मंत्री जो बोलते हैं उसको महत्व दिया है यह शर्मनाक है और इसकी भर्त्सना करते है।

इस बीच कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि श्री खड़गे से साढे़ 12 बजे से लगातार पूछताछ की जा रही है। कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है।

 

Check Also

नीतीश का राजग से नाता तोड़ना धोखा, जनता कभी माफ नहीं करेगी : भाजपा

  द ब्लाट न्यूज़ । बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और …