नौसेना का अरब सागर में सर्व महिला समुद्री टोही और निगरानी अभियान पूरा

 

द ब्लाट न्यूज़ । भारतीय नौसेना के सर्व महिला चालक दल (क्रू) ने डोर्नियर 228 विमान में सवार होकर उत्तरी अरब सागर में समुद्री टोही और निगरानी अभियान को पूरा किया। नौसेना ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि मिशन तीन अगस्त को पूरा हुआ।

विमान की कप्तान मिशन कमांडर, लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा थीं, जिनके साथ सहयोगी पायलट के रूप में लेफ्टिनेंट शिवांगी और लेफ्टिनेंट अपूर्वा गीते, सामरिक तथा सेंसर अधिकारी लेफ्टिनेंट पूजा पांडा और सब लेफ्टिनेंट पूजा शेखावत थीं।

नौसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘तीन अगस्त, 2022 को नौसैनिक एयर एन्क्लेव, पोरबंदर स्थित भारतीय नौसेना के आईएनएएस 314 की पांच अधिकारियों ने डोर्नियर 228 विमान पर सवार होकर उत्तरी अरब सागर में पहली सर्व-महिला समुद्री टोही और निगरानी मिशन को पूरा करके इतिहास रच दिया।’’

आईएनएएस 314 गुजरात के पोरबंदर में स्थित अग्रिम पंक्ति का एक नौसैनिक हवाई बेड़ा है, जो अत्याधुनिक डोर्नियर 228 समुद्री टोही विमान संचालित करता है।

इस बेड़े (स्क्वाड्रन) की कमान नेविगेशन प्रशिक्षक कमांडर एस के गोयल के हाथ में है। नौसेना ने कहा, ‘‘यह अपनी तरह का पहला सैन्य हवाई मिशन था, लेकिन यह अद्वितीय था। इससे विमानन क्षेत्र में महिला अधिकारियों को अधिक जिम्मेदारी और अधिक चुनौतीपूर्ण भूमिका दिए जाने का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।’’

 

 

Check Also

दुर्घटना में पुलिस जीप चालक की मौत, क्षेत्राधिकारी घायल

  द ब्लाट न्यूज़ । जिले में सुरेर थाना क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेस वे पर …