गोवा का एनएएस प्रदर्शन इतना खराब क्यों : मुख्यमंत्री सावंत ने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से पूछा

 

द ब्लाट न्यूज़ । गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) में राज्य के छात्रों के खराब प्रदर्शन को लेकर स्कूल के प्रधानाध्यापकों से सवाल किया।

.

 

केंद्र सरकार की ओर से कराया जाने वाला राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण कक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं में बच्चों की सीखने की क्षमता का व्यापक मूल्यांकन करके स्कूली शिक्षा प्रणाली का आकलन करता है।

मुख्यमंत्री ने पणजी में गोवा हेडमास्टर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित स्कूल प्रमुखों के लिए राज्य स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ”जब हमारे छात्रों ने एनएएस में गणित और विज्ञान में खराब प्रदर्शन किया, तो लोग स्कूलों की आलोचना नहीं कर रहे थे, लेकिन राज्य सरकार पर सीधा सवालिया निशान था। एनएएस में खराब रैंकिंग के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया गया था।”

सावंत ने स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से सवाल किया, ”अन्य राज्यों की तुलना में स्कूल के बेहतर बुनियादी ढांचे और शिक्षकों को अच्छे वेतनमान प्रदान करने के बावजूद, प्रदर्शन इतना खराब क्यों है? यह एक ऐसा सवाल है जो मुझे परेशान कर रहा है।”

उन्होंने कहा कि स्कूलों द्वारा माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षाओं में शत-प्रतिशत परिणाम प्राप्त करने की होड़ के कारण बड़ी संख्या में छात्र नौवीं कक्षा में स्कूल छोड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने नई शिक्षा नीति की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह छात्रों के सामने आने वाले व्यावहारिक मुद्दों को महत्व देती है। उन्होंने एक अलग कौशल मंत्रालय शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद भी दिया।

 

 

Check Also

दुर्घटना में पुलिस जीप चालक की मौत, क्षेत्राधिकारी घायल

  द ब्लाट न्यूज़ । जिले में सुरेर थाना क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेस वे पर …