जवाहिरी की मौत पर चीन ने कहा, दूसरों की संप्रभुता की कीमत पर आतंकवाद रोधी अभियान का करते हैं विरोध

 

द ब्लाट न्यूज़ । चीन ने अलकायदा नेता अयमान अल जवाहिरी के अफगानिस्तान में काबुल के नजदीक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने पर मंगलवार को सधी हुई प्रतिक्रिया दी।

चीन ने कहा कि वह आतंकवाद के सभी स्वरूपों के खिलाफ है, लेकिन साथ ही आतंकवाद रोधी अभियान के ‘‘दोहरे मानक’’ और दूसरे देशों की ‘संप्रभुता की कीमत’’ पर इसे अंजाम देने के खिलाफ है।

सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) द्वारा काबुल में किए गए हमले में अल जवाहिरी के मारे जाने के बारे में पूछे जाने पर चीन की सहायक विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, ‘‘हमने प्रासंगिक खबरें देखी हैं।’’

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता की भी जिम्मेदारी निभा रही हुआ ने कहा, ‘‘चीन हमेशा से आतंकवाद के खिलाफ रहा है। हम सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अभियानों में शामिल रहे हैं। लेकिन साथ ही हम मानते हैं कि आतंकवाद पर दोहरे मानक नहीं होने चाहिए और सभी तरह के आतंकवाद के खिलाफ लड़ा जाना चाहिए।’’

हुआ ने कहा, ‘‘आतंकवाद रोधी सहयोग दूसरे देश की संप्रभुता की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।’’

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को अल जवाहिरी की मौत की घोषणा की। उन्होंने बताया कि जवाहिरी शनिवार शाम को सीआईए द्वारा काबुल में एक घर पर किए गए हमले में मारा गया, जहां वह परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए रुका था।

Check Also

भारी बारिश के बाद मोहनजोदाड़ो में अनूठा ‘बुद्ध पेंडेंट’ मिला

  द ब्लाट न्यूज़ । पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भारी बारिश के बाद वहां …