पंचायत चुनाव: पंचायतवार आरक्षण की लिस्ट तैयार

पंचायत चुनाव में बरेली जिले के आरक्षण लिस्ट का फाइनल ड्राफ्ट जिला पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने कर लिया है। जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख और ग्राम प्रधानों का आरक्षण तय कर दिया गया है। ग्राम पंचायत सदस्यों के आरक्षण तय करने में अभी कुछ और समय लग सकता है।  विकास भवन सभागार में अधिकारियों की टीम ने फाइनल किए गए आरक्षण की क्राॅस जांच की। जीओ के मुताबिक मिलान किया। जिला स्तरीय समिति की मुहर के बाद आरक्षण की फाइनल लिस्ट डीएम को भेजी जाएगी।

पंचायती राज विभाग की मशीनरी कई दिन से जिला पंचायत, ग्राम प्रधान और ब्लॉक प्रमुख का आरक्षण तय करने की कवायद कर रही थी। गुरुवार को फीडिंग का काम पूरा होने के बाद जिला स्तरीय अधिकारियों ने क्रास जांच की। विकास भवन सभागार में एक-एक सीट के आरक्षण का जीओ के मुताबिक मिलान किया गया। हालांकि आरक्षण सही पाए गए। बहुत जल्द जिला स्तरीय समिति के सामने आरक्षण की लिस्ट पेश की जाएगी। फाइनल सूची एक-दो दिन में डीएम के पास पहुंचेगी। डीएम की संस्तुति के बाद आरक्षण का प्रकाशन किया जाएगा।

मत पेटियों की शुरू हो गई सफाई और गिनती

वहीं दूसरी ओर मत पेटियां की छटनी और सफाई काम भी शुरू कर दिया गया है। साथ ही गिनती भी की जा रही हैं, ताकि मतदान से पहले मत पेटिया तैयार की सके।  पीलीभीत जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में बचत कार्यालय के पास एक गोदाम में करीब 4000 से अधिक मत पेटियां रखी हैं। पिछले पांच सालों से मत पेटियों की देखरेख ना होने पर कईयो में जंग लग गया है। जिसकी सफाई के लिए काम शुरू हो गया है। डीएम के निर्देश पर कई कर्मचारी मत पेटियों की गिनती शुरु कर दी है। साथ ही साफ-सफाई का भी काम तेजी से कर दिया जाए। डीएम पुलकित खरे ने बताया जल्द ही मतपेटियों को दुरस्त कर लिया जाएगा। जो मतपेटिया खराब होगी उनको बदला जाएगा। चुनाव से पहले मतपेटियों से सम्बंधित सभी तैयारियों पूरी कर ली जाएगी। मतपत्र पहले ही आ चुके हैं।

Check Also

मप्र : महिला से बलात्कार करने के लिए स्वयंभू बाबा स्वामी वैराग्यानंद गिरि गिरफ्तार

  द ब्लाट न्यूज़ । मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक महिला से कथित …