चिपचिपे बालों और उनकी बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा

मानसून आ चुका है और इस मौसम में भीगना सभी को पसंद होता हैं। इस मौसम में लोग बारिश की बौछार का मजा लेना पसंद करते हैं। हालाँकि यह मजा तब सजा बन जाता है जब इस मौसम में बाल ऑयली स्कैल्प के कारण चिपचिपे होने लग जाते हैं। जी हाँ, वहीं अगर आप भी चिपचिपे बालों से और इनकी बदबू से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए बताते हैं।

* अगर स्कैल्प ऑयली है और चिपचिपे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नॉर्मल मुल्तानी मिट्टी लें और उससे नींबू का रस और दही मिक्स करें और पेस्ट बनाएं। अब इससे अपने बालों को अच्छी तरह धो लें, ध्यान रहे धोते वक्त उंगलियों से स्कैल्प को रब करना ना भूलें। इसी के साथ आपको इसके बाद शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना है।

* एप्पल साइडर विनेगर चिपचिपे बालों की समस्या से राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों से चिपचिपाहट को हटाने के लिए बालों में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से 1 मग में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिक्स कर लें और बाल धोने के बाद इस मिक्स को बालों और स्कैल्प पर डाले। ऐसा करने से बालों से चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

* बालों की चिपचिपाहट परेशान कर रही है तो एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच चाय की पत्ती डालकर 10 से 15 मिनट के लिए उबाल आने दें। वहीं जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और बालों की जड़ों में लगाएं। आप करीब आधे घंटे बाद बाल धो लें।

* एलोवेरा जेल चिपचिपे बालों की समस्या से राहत दिलाता है। एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए सबसे पहले 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें लगभग 1 चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद बालों में लगा लें। अब आप इसे बालों में 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद बालों को अच्छी तरह से वॉश करें।

Check Also

कमर तक लंबे बाल चाहिए तो अपनाये ये घरेलू नुस्खा

लड़कियों और महिलाओं की खूबसूरती उनके काले, लंबे और घने बाल होते हैं और इनका …