रसोई की इन चीजों से अपने चेहरे की बढ़ाये रौनक

चेहरे को अच्छा और खूबसूरत दिखाने के लिए हम सभी कई जतन करते हैं। इस लिस्ट में नंबर एक पर होती हैं लड़कियां। लडकियां त्वचा में निखार लाने के लिए कई काम करती हैं और घरेलू उपाय भी आजमाती हैं, हालाँकि कई बार कुछ असर नहीं होता है। ऐसे में अगर आप चाहे तो किचन में मौजूद चीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी दरअसल रसोई की चीजों से आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाया जा सकता हैं। आइए बताते हैं कैसे?

* जी दरअसल इस लिस्ट में पहले आता है नमक। इसकी मदद से स्किन में मौजूद डेड सेल्स को खत्म कर ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर की जा सकती है। इसके लिए आधे चम्मच बेकिंग सोडा को आधे कप पानी में घोल लीजिए और कुल्ला कर लीजिए। ऐसा करने से सांसों की बदबू दूर होगी।

* आप स्किन पर प्राकृतिक निखार के लिए रात्रि में जीरे को पानी में भिगोकर रख दीजिए और अगली सुबह उस पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

* हल्दी की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाया का सकता है। जी हाँ और इसी के साथ ही हल्दी के साथ नारियल का तेल मिलाकर फटी एडियों से भी निजात पाई जा सकती हैं।

* पिंपल से राहत पाने के लिए बेसन, शहद, गुलाब जल, चंदन पाऊडर तथा चुटकीभर हल्दी के पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। जी हाँ क्योंकि इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी तथा बाल मजबूत होंगे।

* हर रोज रूई की मदद स्कैल्प पर दूध लगाएं और फिर इसे धो ले। ऐसा करने ससे ना सिर्फ रूखे बालों की परेशानी खत्म होती है, बल्कि इनमें चमक भी आती है।

Check Also

कमर तक लंबे बाल चाहिए तो अपनाये ये घरेलू नुस्खा

लड़कियों और महिलाओं की खूबसूरती उनके काले, लंबे और घने बाल होते हैं और इनका …