आज बस्‍ती में किसान पंचायत करेंगे नरेश टिकैत

बस्‍ती। कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन से पश्चिमी यूपी को जोड़ने के बाद किसान संगठनों की नज़र अब सीएम योगी के गढ़ पूर्वांचल पर है। भारतीय किसान यूनियन के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नरेश टिकैत आज बस्‍ती के मुंडेरवा में किसान महापंचायत कर रहे हैं।

पिछले दिनों राकेश टिकैत ने अक्‍टूबर तक आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया था। इधर, किसान नेताओं लंबी लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। वे पश्चिमी यूपी के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश और अन्य इलाकों में किसान पंचायत कर किसानों को जोड़ने में जुटे हैं ताकि सरकार पर दबाव बन सके। नेताओं की कोशिश है कि जो लोग दिल्ली बॉर्डर नहीं पहुंच सकते, उनके इलाकों में किसान पंचायत कर संदेश पहुंचाया जाए

भाकियू के प्रमुख नरेश टिकैत का कहना है कि दिल्ली बॉर्डर पर पश्चिमी यूपी के किसान तो बड़ी तादाद में शामिल हो रहे हैं, लेकिन पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के किसानों को वहां पहुंचने में दिक्‍कत आती है। यही वजह है कि अब वे प्रदेश के अलग-अलग जिलों में किसान पंचायत कर किसानों को कृषि कानूनों के बारे में बता रहे हैं।

प्रशासन ने किए सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम 
मुंडेरवा कस्बे में आज होने वाली किसान महापंचायत की तैयारियां पूरी हो गई है। भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए पुलिस ने पंचायत के दौरान रूट डॉयवर्जन लागू किया है। पंचायत को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत सहित अन्य पदाधिकारी संबोधित करेंगे। पंचायत में बस्ती मंडल के तीनों जिलों के साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों के किसान बड़ी संख्या में शामिल होंगे।

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून को वापस लेने की मांग को लेकर किसान दिल्ली बार्डर पर आंदोलन कर रहे हैं। उनके समर्थन में देश में जगह-जगह किसान पंचायतों का आयोजन किया जा रहा है। बस्ती मंडल में किसानों के तीर्थस्थल कहे जाने वाले मुंडेरवा कस्बे में किसान पंचायत का आयोजन किया जा रहा है। मुंडेरवा में गन्ना किसान आंदोलन के दौरान पुलिस की गोली से तीन किसानों की मौत हो गई थी। उनकी याद में मुंडेरवा में हर साल शहीद किसान मेला आयोजित किया जाता है।

जगदीशपुर पेट्रोलपंप के पास किसान पंचायत का आयोजन किया जा रहा है। इसे देखते हुए कार्यक्रम के दौरान पुलिस ने बस्ती-कांटे मार्ग पर गोदमवा के पास तथा कांटे चौराहे पर रूट डॉयवर्जन किया है। यहीं से वाहनों को मोड़ दिया जाएगा। मुंडेरवा थाना प्रभारी अनिल सिंह ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से भारी संख्या मे पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। सुविधा के लिए रूट डायवर्ट कर दिया गया है।

शहीद किसानों को दी जाएगी श्रद्धांजलि
महापंचायत में भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत, उपाध्यक्ष बलराम सिंह लम्बरदार, राष्ट्रीय सचिव घनश्याम बर्मा के अलावा प्रदेश भर से भाकियू के जिला व मंडल तथा ब्लॉक स्तर के पदाधिकारियों के पहुंचने की उम्मीद है। किसानों के मनोरंजन के लिए सुबह दस बजे से कलाकरों द्वारा लोकगीत प्रस्तुत किया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष मुंडेरवा पहुचने के बाद सबसे पहले शहीद किसान बद्री प्रसाद चौधरी, तिलकराज चौधरी व धर्मराज उर्फ जुगानी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेगें। दोपहर 12 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे।

Check Also

मप्र : महिला से बलात्कार करने के लिए स्वयंभू बाबा स्वामी वैराग्यानंद गिरि गिरफ्तार

  द ब्लाट न्यूज़ । मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक महिला से कथित …