फ्लैट बेली के लिए बेड पर लेटकर ही करें ये चार एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों हो जायेंगे पतले

बेली फैट को कम करना एक बेहद चुनौतीपूर्ण टास्क है। कई महीनों तक एक्सरसाइज करने और डायट को फॉलो करने के बाद ही आप कुछ इंच पेट कम करते हैं। बात पेट कम करने या फिर वजन घटाने की बात हो तो सुबह में एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कई लोगों के लिए सुबह बिस्तर से उठना मुश्किल होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है,क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहद अमेजिंग और आसान एक्सरसाइज आइडिया। जिसे आप बेड पर लेटकर ही कर सकते हैं।

1) प्लैंक- इसे करने के लिए बेड पर पुश-अप पोजीशन में आ जाएं। अपनी कोहनियों को 90 डिग्री मोड़ें और अपना वजन अपने अग्रभागों पर टिकाएं। कोहनी सीधे आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए, अपने हाथों को पकड़ें। इसी के साथ  आपके शरीर और आपके सिर से आपके पैरों तक एक सीधी रेखा बनानी चाहिए। 10-15 सेकंड के लिए इस पॉजिशन में रहें और फिर आराम करें। ये पेट की मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग पर भी काम करता है।

2) साइकिल क्रंच– बिस्तर पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं, पैर फर्श पर और हाथ आपके सिर के पीछे हों (अपनी उंगलियों को न पकड़ें) रखें । अपनी पीठ के निचले हिस्से को गद्दे में दबाएं और अपने सिर, कंधों और पीठ के ऊपरी हिस्से को बिस्तर से ऊपर उठाते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें। इसके साथ ही अपने दाहिने पैर को सीधा करते हुए अपनी दाहिनी कोहनी और बाएं घुटने को एक दूसरे की ओर ले जाएं (इसे बिस्तर को छूने न दें)। अपने दाहिने घुटने को पीछे की ओर खींचे और अपने बाएं पैर को सीधा करते हुए तुरंत अपनी बाईं कोहनी और दाहिने घुटने को एक दूसरे की ओर ले जाएं। अपने शरीर को मूव करते रहें ठीक वैसे ही जैसे आप साइकिल को पैडल मार रहे हों। यह एब्स के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है।

3) बटरफ्लाई क्रंच– अपने पैरों के तलवों को आपस में मिलाकर बिस्तर पर लेट जाएं और उन्हें तितली के पंखों के आकार का बनाते हुए अपने शरीर की ओर खींचे। अपने हाथों को अपने सिर के पीछे हल्के से रखें लेकिन उन्हें पकड़ने से बचें। अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए, सिर और कंधों को फर्श से छत की ओर उठाएं। अपनी पीठ के निचले हिस्से को गद्दे के संपर्क में रखें क्योंकि यह आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव को कम करता है।

4) ऊपर की ओर जाना– पलंग पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को सीधा और अपनी बाहों को सीधे अपने सिर के ऊपर फैलाएं। बहुत धीरे-धीरे, अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचते हुए, ‘सी’ कर्व में रोल करें। कुछ सेकंड के लिए रुकें और अपने शरीर को शुरुआती स्थिति में लाएं।

Check Also

WhatsApp: इन तीन तरीकों से सिक्योर करें अपना अकांउट….

WhatsApp: आज के दौर में हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का यूज कर रहा है। वहीं …