कुशीनगर में बना कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम की रुपरेखा : कुशीनगर के 5 ब्लॉक में क्लस्टर एप्रोच 21 जून से शुरू होगा : जिलाधिकारी

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने व संचारी रोग पर जनपदीय अंतर्विभागीय बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला अधिकारी एस. राजलिंगम ने की। इस बैठक में कोविड कार्यों में तीव्रता लाने के लिए क्लस्टर अप्रोच की विस्तृत चर्चा की गई। हर जनपद में क्लस्टर एप्रोच शुरू हो रहा है। कुशीनगर के 5 ब्लॉक में क्लस्टर एप्रोच 21 जून से शुरू होगा। तरयासुजान, तमकुही, फाजिलनगर, दुदही व कप्तानगंज। इस क्रम में टीकाकरण हेतु प्री एक्टिविटी के तहत पहले 3 दिन लोगों को प्रेरित किया जाएगा जिसे जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से संपन्न किया जाएगा। उसके बाद टीकाकरण की प्रक्रिया होगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि हर राजस्व गांव में वोटिंग बूथ के लिए बने विद्यालयों में टीकाकरण होगा। वोटर लिस्ट के माध्यम से लोगों को चिन्हित किया जाएगा, जिसमें बीएलओ, ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक का भी सहयोग लिया जा सकता है। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि लोगों में जागरूकता प्रसार के लिए धर्म गुरुओं की भी मदद ली जाए। टीकाकरण केंद्रों पर 2 टीम होगी वैक्सीनेटर तथा दूसरा वेरीफायर। वेरीफायर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के तहत आधार कार्ड, पहचान पत्र को वेरीफाई करेंगे एवं वैक्सीनेटर के द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। वेरीफायर के लिए शिक्षकों को लगाया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया को सुपरवाइज करने की अनिवार्यता डीएम ने बताई।
जिलाधिकारी ने बताया कि क्लस्टर का बेस डीपीआरओ तैयार करेंगे। हर क्लस्टर में पोलिंग बूथों पर वैक्सीनेशन होगी। टीम में आरोग्य मित्र भी रहेंगे। बी एल ओ की लिस्ट एनआईसी द्वारा प्रदान की जाएगी। एलटी, एल ए पर्याप्त मात्रा में रहेंगे। टीका के लिए ड्यू लिस्ट होनी चाहिए। हर टीकाकरण केंद्र पर आयुष्मान कार्ड भी साथ-साथ बनना चाहिए। जिलाधिकारी ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनुज मलिक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र गुप्ता, जॉइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा एवं स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Check Also

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूली बच्चों के साथ बनाया आजादी का अमृत महोत्सव

लखनऊ,द ब्लाट। हाथों में राष्ट्रध्वज तिरंगा, मन में राष्ट्र के लिए कुछ कर गुजरने की …