रिलायंस जियो ने मार्च में 79 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या इस साल मार्च में 79 लाख से अधिक बढ़ गई। यह दो अन्य प्रमुख दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के संयुक्त रूप से बढ़े ग्राहकों की संख्या से भी अधिक है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़े के अनुसार भारती एयरटेल ने मार्च में इससे पिछले महीने महीने के मुकाबले 40.5 लाख ग्राहक (मोबाइल फोन) जोड़े जबकि वोडफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 10.8 लाख बढ़ी।

रिलायंस जियो के 79.19 लाख नये ग्राहकों के साथ उसके मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 42.29 करोड़ हो गयी।मुकेश अंबानी की कंपनी जियो फरवरी में भी 42 लाख से अधिक ग्राहक जोड़कर सबसे आगे रही थी।

एयरटेल के उपयोगकर्ताओं की संख्या मार्च 2021 में बढ़कर 35.23 करोड़ पर पहुंच गयी।आंकड़े के अनुसार वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या आलोच्य महीने में 10.8 लाख बढ़कर 28.37 करोड़ हो गई।

ट्राई के ग्राहकों के मासिक आंकड़े के अनुसार देश में मार्च 2021 में टेलीफोन ग्राहकों की कुल संख्या मासिक आधार पर 1.12 प्रतिशत बढ़कर 120.1 करोड़ हो गयी। ट्राई ने बयान में कहा, ”शहरी और ग्रामीण टेलीफोन ग्राहकों की संख्या में मार्च 2021 में मासिक आधार पर क्रमश: 0.92 प्रतिशत और 1.37 प्रतिशत की वृद्धि हुई।’

Check Also

निवेशकों के लिए नए शेयर खरीदने का एक और मौका, आने वाला है इस कंपनी का आईपीओ

द ब्लाट न्यूज़ यात्रा ऑनलाइन ने कहा है कि उसकी सहायक भारतीय कंपनी यात्रा ऑनलाइन …