नौवीं और 11वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा रद्द

नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद इस संबंध में घोषणा की है। दोनों कक्षाओं के छात्रों का परिणाम 22 जून को जारी किया जाएगा।

9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं रद्द करने के साथ ही इन कक्षाओं के छात्रों के मूल्यांकन का फार्मूला भी तय कर दिया गया है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर दोनों कक्षाओं के छात्रों का मूल्यांकन होगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजी से कक्षा 8 के विद्यार्थियों को बीते दिनों नो- डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षाओं में पदोन्नत किया गया था। लेकिन 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले छात्रों के परीक्षा परिणाम और आगे की पढ़ाई को लेकर अनिश्चितताएं बनी हुई थी। 9वीं और 11वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 12 अप्रैल 2021 को स्थगित कर दी गई थी। दिल्ली सरकार ने छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर इन कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है।

मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि यह फैसला निजी और सरकारी दोनों तरह के स्कूलों पर लागू होगा। जो निजी स्कूल अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाएं आयोजित कर चुके हैं, वो शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए पदोन्नती योजना के तहत परिणाम जारी कर सकते है। जिन स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं नहीं हो पाई है या जो बच्चे किसी कारण सभी परीक्षा नहीं दे पाए, ऐसी स्थिति में उन्होंने जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है, उसके अनुसार बाकी विषयों में अंक दिए जाएंगे। जिन छात्रों ने अर्द्धवार्षिक परीक्षा में सिर्फ एक विषय की परीक्षा दी है या जो छात्र न्यूनतम अंक नहीं ला पाए हैं, उन्हें जुलाई में दोबारा मूल्याकंन का मौका दिया जाएगा। ऐसे छात्रों को किसी परीक्षा में नहीं बैठना पड़ेगा। उनका दोबारा मूल्याकंन प्रोजेक्ट्स और स्कूल आधारित असाइनमेंट के माध्यम से होगा।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा-6 से कक्षा-9 तक दाखिला प्रक्रिया के लिए 11 जून से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके तहत इस साल भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में होने वाली दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। अभिभावक दाखिले के लिए शिक्षा निदेशालय की बेवसाइट पर जाकर 30 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। जो लोग पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे, उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा, उनके लिए 23 जुलाई से दोबारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जो 6 अगस्त तक चलेगी।

Check Also

आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने की बैठक, दिए निर्देश

कानपुर, ब्यूरो। आगामी लोकसभा की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए  जनपद में जिलाधिकारी राकेश …