किसी मिलेगी जिंदगी और किसके हिस्से आएगी मौत

लेकिन अब महामारी की दुनिया में वैक्सीन और दवा बनाने वाली कंपनियों का समूह तय करता है कि कौन जिएगा है या कौन मरेगा। प्रमुख दवा निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं के पास कीमतें निर्धारित करने, नियामकों को प्रभावित करने की शक्ति है। बिग फार्मा एक शब्द है जिसका इस्तेमाल वैश्विक दवा उद्योग को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। इसमें व्यापार समूह, फार्मास्युटिकल रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरर्स ऑफ अमेरिका भी शामिल है। बड़ी फार्मा और मेडिकल डिवाइस कंपनियां हर साल अरबों डॉलर कमाती हैं।

डेराप्रिम को मलेरिया से लड़ाई में एक महत्वपूर्ण हथियार माना जाता है। एक वक्त था जब इसकी कीमत साढ़े तेरह डॉलर के करीब हुआ करती थी। जिसके बाद मार्टिन शकरेली ने इसमें अपना कदम रखा और डेराप्रिम के लिए लाइसेंस प्राप्त किए। जिसके बाद इस दवा की कीमतों में 5 हजार प्रतिशत का इजाफा हुआ। साढ़े तेरह डॉलर वाली दवा 750 डॉलर में बिकने लगी। मरीज से लेकर आम लोग सभी ने इसका विरोध किया। लेकिन शकरेली इन बातों से बेपरवाह दिखे। हालांकि बाद में को निवेशकों को धोखा देने लिए, दवा कंपनी के स्टॉक मूल्य को बढ़ाने की कोशिश सात साल की जेल की सजा हुई । दवा के दाम बढ़ाने पर उनका कहना था कि हां, मैंने अधिक लाभ कमाने के लिए कीमत अधिक बढ़ा दी।

शकरेली ऐसे सिस्टम का चेहरा हैं जो मुनाफें को लोगों की जिंदगी से ऊपर रखते हैं। एक ऐसा सिस्टम जो बीमारी से बस पैसा बनाना जानता है।  ओपिओइड ऐसे पदार्थ हैं जो मॉर्फिन जैसे प्रभाव पैदा करने के लिए ओपिओइड रिसेप्टर्स पर कार्य करते हैं। मुख्य रूप से दर्द से राहत के लिए उपयोग किए जाते हैं।

Check Also

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 नेताओं की बुलाई बैठक…

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की …