कुशीनगर में टीकाकरण के लिए लोगों को हर संभव जागरूक किया जाय : जिलाधिकारी

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में समेकित कोविड कमांड केन्द्र विकास भवन में आयोजित नियमित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने की। बैठक में मुसहर बस्ती में टीकाकरण, प्रवासी मजदूर का डाटा, अनाथ बच्चों का सर्वे, आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण की स्थिति, ऑक्सीजन प्लांट, पाइपलाइन, मास्क/सेनेटाइजर/साबुन वितरण, टीककरण के प्रति लोगों को जागरूक करने, इत्यादि मुददे पर समीक्षा हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न केन्द्रों पर हुए टीकाकरण की रिपोर्ट ली तथा जिन क्षेत्रों में कम टीकाकरण हुआ है, उसका कारण पूछा। इस क्रम में मंगलवार को लेकर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से दो मुददों पर स्पष्टीकरण माँगा, टीकाकरण केन्द्रों पर आयुष्मान कार्ड वितरण की संख्या नही देने पर तथा कुछ टीकाकरण केन्द्रों पर लगातार टीकाकरण की संख्या न्यून एवं नगण्य रहने पर कोई कार्यवाही क्यों नही की गई। जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि लगातार मौखिक निर्देश देने के बावजूद आपके द्वारा आयुष्मान कार्ड पर कोई डेटा क्यों नही दिया गया तथा टीकाकरण में आपकी रूचि नही होने के कारण कुछ केन्द्रों पर लगातार टीकाकरण में सुधार नही हो पा रहा है।

इस सन्दर्भ में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित को निर्देशित करते हुए कहा कि यदि किसी टीकाकरण केन्द्र पर लगातार शून्य प्रदर्शन हो रहा है तो टीकाकरण केन्द्र को दूसरी जगह परिवर्तित किया जाए एवं लोगों को हर संभव जागरूक किया जाना चाहिए।
इस सन्दर्भ में अधिशासी अधिकारी पडरौना को निर्देशित किया कि ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जा सकें, तथा डोर टू डोर सर्वे करके लोगो को प्रेरित किया जाए। इस सन्दर्भ में जिला कार्यक्रम अधिकारी को भी आवश्यक निर्देश दिए एवं टीम गठित कर उन क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए जिन क्षेत्रों में या जिन कम्युनिटी में लोग टीकाकरण में हिस्सा नहीं ले रहे है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि वैसे खास क्षेत्र या कम्युनिटी में जिन लोगों का टीकाकरण हुआ है उनके माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाए एवं बताया जाए कि टीकाकरण के क्या फायदे है।

इस बैठक में विद्युत विभाग को यह निर्देशित किया गया कि जहाँ – जहाँ ऑक्सीजन प्लांट बन रहे है वहाँ लोड के अनुसार कनेक्शन देना होगा। इस सन्दर्भ में जिला अस्पताल, एल2 अस्पताल, खड्डा, सेवरही, सपहॉ में इस प्रकार के कनेक्शन हुते निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने पाइपलाइन के कार्यो की भी समीक्षा की तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि कार्य को जल्द पूरा करवाएं। कोविड कमांड केन्द्र में आने वाली शिकायतों की रिपोर्ट भी जिलाधिकारी ने लिया। गुपचुप तरीके से या अपनी स्वेच्छा से मास्क एवं सेनेटाइजर के वितरण की शिकायत पर उन्होने कहा कि मास्क/सेनेटाइजर के वितरण के वक्त कोई सरकारी कर्मचारी की उपस्थिति होनी चाहिए। उन्होने बैठक में जिला अस्पताल की व्यवस्था को दुरूस्त करने तथा पानी निकासी का उचित प्रबंधन करने की अभियन्ता को निर्देशित किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुज मलिक, अपर जिलाधिकारी विन्ध्यवासिनी राय, मुख्य चिकित्साधिकारी नरेन्द्र गुप्ता समेत सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Check Also

कारखाने में रखे केमिकल के ड्रमों में ब्लास्ट होने से लगी भीसड़ आग

Author:- Rishabh Tiwari कानपुर। कानपुर के जाजमऊ थाना क्षेत्र में जूते के कारखाने में आग …