सांसद ने शुरू किया एक घर-एक पेड़ अभियान

रांची । विश्व पर्यावरण दिवस पर इंडियन ट्रस्ट फ़ॉर रूरल हेरिटेज एंड डेवलपमेंट की ओर से शनिवार को पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत हुई। “एक घर एक पेड़” के नारे के साथ इस अभियान की शुरुआत रांची के सांसद संजय सेठ ने की।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास के हेरिटेज एंबेसडर देव सिंह ने सांसद सेठ को एक पेड़ भी भेंट किया। देव सिंह ने बताया कि एक घर एक पेड़ अभियान की शुरुआत देश के तीन राज्यों में की जा रही है, जिसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान और झारखंड शामिल है। इस अभियान में अधिक से अधिक युवा जुड़ सकें, यह उनका प्रयास है। ऐसे प्रत्येक क्षेत्र में कम से कम 1000 पौधे लगाने का काम संस्था के द्वारा किया जाएगा ताकि ग्रामीण भारत हरा भरा और स्वच्छ बन सके। सांसद सेठ ने संस्था के इस कार्य की सराहना की और कहा कि कोरोना संक्रमण काल में हमने पेड़-पौधों और ऑक्सीजन के महत्व देखा है।

आगजनी से प्रभावित दुकानदारों से मिले सांसद

अरगोड़ा के हरमू मैदान के पंच मंदिर के समीप दो दिन पूर्व ट्रांसफार्मर शार्ट सर्किट के कारण भीषण आगजनी हुई। इस घटना से प्रभावित हुए दुकानदारों से सांसद संजय सेठ ने मुलाकात की।

सेठ ने ऊर्जा विभाग के चेयरमैन को एक पत्र भी लिखा है। पत्र में सेठ ने कहा कि पंच मन्दिर के समीप आगजनी में आधा दर्जन दुकानदारों को नुकसान हुआ। आगजनी के शिकार हुए दूकानों में पूजन सामग्री, जूता-चप्पल, प्लास्टिक से जुड़े सामान, और श्रृंगार स्टोर की दूकानें शामिल हैं। सेठ ने कहा कि प्रभावित दुकानदारों को उचित मुआवजा देने की दिशा में कार्रवाई की जाए ताकि दुकानदारों का जीवन यापन पूर्व की भांति चल सके।

Check Also

जलवायु जनित आपदाओं से उबरने के लिए स्थायी समाधान नहीं है मुआवजा, एक्सपर्ट व्यू

द ब्लाट न्यूज़ सिर्फ 3.14 लाख की आबादी वाले देश वनुआतु में कांफ्रेंस आफ पार्टिज …