मुंबई में लगातार दूसरे दिन लोगों को नहीं मिली कोवैक्सीन की खुराक

मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लगातार दूसरे दिन सोमवार को कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवैक्सीन की खुराक उपलब्ध नहीं होने के कारण टीकाकरण केंद्रों से लोगों को निराश लौटना पड़ा। ये लोग टीके की दूसरी खुराक लेने के लिए पहुंचे थे।

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने सोमवार को हालांकि टि्वटर पर उन 105 टीकाकरण केंद्रों की सूची साझा की जहां टीके की खुराक उपलब्ध रहीं, लेकिन इन केंद्रों पर केवल कोविशील्ड टीके की खुराक ही उपलब्ध थीं। इससे पहले कोवैक्सीन टीके की खुराक नहीं उपलब्ध होने के कारण रविवार को भी टीकाकरण अभियान प्रभावित रहा था। कोवैक्सीन टीके की दूसरी खुराक लेने आए कई लोगों ने गुस्से और नाराज़गी का इजहार किया। कई लोगों ने कहा कि वह 42 दिन पहले टीके की पहली खुराक ले चुके हैं।

टीकाकरण को लेकर सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक कोवैक्सीन टीके की पहली और दूसरी खुराक के बीच में चार से छह सप्ताह का अंतराल होना चाहिए जबकि कोविशील्ड टीके की दोनों खुराकों में चार से आठ सप्ताह का अंतराल हो सकता है। कई लोगों ने टि्वटर पर भी अपने गुस्से का इजहार किया।

बीएमसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में 1,76,505 लोगों ने कोवैक्सीन टीके की खुराक ली है जिनमें से 1,20,167 लोग टीके की पहली खुराक जबकि 56,338 लोग दोनों खुराक ले चुके हैं। मुंबई में अब तक 27,00,431 लोग कोविड-19 रोधी टीके लगवा चुके हैं जिनमें से 20,52,963 लोग टीके की पहली खुराक जबकि 6,47,468 लोग टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। मौजूदा समय में मुंबई में कुल 175 टीकाकरण केंद्र हैं जिनमें से 81 का संचालन बीएमसी की ओर से किया जाता है जबकि 20 राज्य सरकार और 74 निजी टीकाकरण केंद्र हैं।

Check Also

देश में पिछले 24 घंटे में 16866 लोग हुए संक्रमित, इतने मरीजों की मौत

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और पिछले कई दिनों …