कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में आ रही है: मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्यप्रदेश के गृह मंत्री एवं राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने आज दावा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना को लेकर स्थिति धीरे धीरे नियंत्रण में आ रही है।
श्री मिश्रा ने यहां मीडिया से चर्चा में कहा कि आज 12,508 नए कोरोना संक्रमित सामने आए और 12,562 स्वस्थ हुए। इस तरह स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले तक भ्रम के कारण कोरोना को लेकर जो भय की स्थिति थी, अब हम उससे भी उबरते जा रहे हैं।
उन्होंने दावा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में पर्याप्त जगह है। निजी अस्पतालों से अनाप शनाप तरीके से मरीजों से इलाज के बदले में बिल नहीं वसूलने के लिए कहा गया है। सभी जिलों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता भी हो गयी है। अब ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों का इलाज नहीं होने जैसी स्थिति नहीं है। एंबूलेंस के रेट भी निर्धारित कर दिए गए हैं। सरकार सुनिश्चित कर रही है कि इलाज के दौरान मरीजों खासतौर से गरीबों के साथ लूटपाट जैसी स्थिति नहीं बने।
श्री मिश्रा ने कहा कि पहले जहां राज्य में मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ट्रेन के डिब्बे अस्पताल के रूप में तैयार किए गए थे, उनमें पिछले आठ दिनों से किसी मरीज को नहीं भेजा गया है। इसके अलावा कोरोना कफ़र्यू और अन्य प्रशासनिक उपायों के कारण कोरोना की चेन तोड़ने के प्रयास भी जारी है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि हाल ही में सभी जिलों को ऑक्सीजन के उत्पादन और उपलब्धता के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। लगभग 90 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने की अनुमतियां दी गयी हैं। उम्मीद है कि शीघ्र ही सभी जिले ऑक्सीजन की उपलब्धता के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो जाएंगे।
राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले लगभग 89 हजार हैं। कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) 18 के आसपास बनी हुयी है, जो पिछले माह 25 प्रतिशत के आसपास हो गयी थी।

Check Also

देर रात पुलिस कमिश्नर ने कानपुर का लिया चार्ज, दिए सभी को आदेश

Author:- Rishabh Tiwari कानपुर। कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के सुबह के पुलिस आयुक्त बी.पी. जोगदण्ड ने …