प्रयागराज मंडल में चार चरणों में होगी वोटिंग

 

यूपी में चार चरणों में वोटिंग होगी। मतगणना एक साथ दो मई को कराई जाएगी। प्रयागराज मंडल में चार चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में प्रयागराज में मतदान होगा। दूसरे चरण में प्रतापगढ़, तीसरे चरण में फतेहपुर में वोट डाले जाएंगे। अंतिम और चौथे चरण में कौशांबी में मतदान होगा।

इससे पहले आरक्षण की अंतिम सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया। आरक्षण को लेकर आईं आपत्तियों को एक तरह से खारिज कर दिया गया है। पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरा चरण का 19 अप्रैल, तीसरे चरण का 26 अप्रैल और चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा।

प्रयागराज का कार्यक्रम
प्रयागराज में पहले चरण में 15 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के लिए 3 और 4 अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। 5 और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 7 अप्रैल को दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी हो सकेगी। उसी दिन 7 अप्रैल को तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। 15 अप्रैल को वोटिंग के बाद गिनती 2 मई को होगी।

प्रतापगढ़ का कार्यक्रम
प्रतापगढ़ में दूसरे चरण में वोटिंग होगी। यहां नामांकन 7 और 8 अप्रैलको होंगे। नामांकन पत्रों की जांच 9 और 10 अप्रैल को होगी। 11 अप्रैल को 3:00 बजे तक पर्चा वापस लेने का समय है। इसी दिन 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। मतदान 19 अप्रैल और गिनती दो मई को होगी।

फतेहपुर का कार्यक्रम
फतेहपुर में तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। 13 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। 13 और 15 अप्रैल को पर्चे भरे जाएंगे। 16 और 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल को दोपहर 3:00 बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का समय तय किया गया है। 18 अप्रैल को 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। 26 अप्रैल को मतदान के बाद 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

कौशांबी का कार्यक्रम
कौशांबी में चौथे चरण में 29 अप्रैल को वोटिंग होगी। यहां 17 और 18 अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। 19 और 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को 3:00 बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। 21 अप्रैल को ही 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। मतदान 29 अप्रैल को होने के बाद दो मई को गिनती होगी।

आरक्षण और आरक्षित एवं अनारक्षित सीटों के आवंटन की अंतिम सूची का प्रकाशन शुरू हो गया है। गुरुवार को तमाम छोटे जिलों में जहां आपत्तियां कम थी वहां आरक्षित-अनारक्षित सीटों की अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया जबकि ज्यादातर बड़े जिलों में सूची को अंतिम रूप दिए जाने का कार्य देर शाम तक जारी था। शुक्रवार को इन सभी बचे हुए जिलों की ओर से भी अंतिम सूची प्रकाशित हो जाएंगी। सभी 75 जिलों का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारियों की ओर से पंचायती राज विभाग को ऑनलाइन भेज भी दिया जाएगा।

Check Also

बदायूं रोड पर भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित

बरेली : भमोरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 अप्रैल को जनसभा की वजह से …