पंचायत चुनावः गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में अंतिम चरण में पड़ेंगे वोट

 

पूर्वांचल के जिलों में सभी चार चरणों में वोटिंग होगी। गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में अंतिम चरण में 29 अप्रैल को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती दो मई को कराई जाएगी।

इससे पहले आरक्षण की अंतिम सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया। आरक्षण को लेकर आईं आपत्तियों को एक तरह से खारिज कर दिया गया है। यूपी में पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरा चरण का 19 अप्रैल, तीसरे चरण का 26 अप्रैल और चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा।

गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के लिए अधिसूचना 17 अप्रैल को जारी होगी। 17 और 18 अप्रैल को नामांकन दाखिये किये जा सकेंगे। 19 और 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को 3:00 बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। 21 अप्रैल को ही 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। 29 अप्रैल को मतदान के बाद 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ के पड़ोसी जिलों की बात करें तो सबसे पहले जौनपुर और भदोही में पहले चरण में वोटिंग होगी। वाराणसी और आजमगढ़ में दूसरे चरण में वोटिंग कराई जाएगी। चंदौली, मिर्जापुर और बलिया में तीसरे चरण में मतदान होगा।

आरक्षण और आरक्षित एवं अनारक्षित सीटों के आवंटन की अंतिम सूची का प्रकाशन शुरू हो गया है। गुरुवार को तमाम छोटे जिलों में जहां आपत्तियां कम थी वहां आरक्षित-अनारक्षित सीटों की अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया जबकि ज्यादातर बड़े जिलों में सूची को अंतिम रूप दिए जाने का कार्य देर शाम तक जारी था। शुक्रवार को इन सभी बचे हुए जिलों की ओर से भी अंतिम सूची प्रकाशित हो जाएंगी। सभी 75 जिलों का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारियों की ओर से पंचायती राज विभाग को ऑनलाइन भेज भी दिया जाएगा।

Check Also

दुर्घटना में पुलिस जीप चालक की मौत, क्षेत्राधिकारी घायल

  द ब्लाट न्यूज़ । जिले में सुरेर थाना क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेस वे पर …