जौनपुर और भदोही में सबसे पहले वोटिंग

 

निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी। चार चरण में पूरे यूपी में वोटिंग कराई जाएगी। जौनपुर और भदोही में पहले ही चरण में 15 अप्रैल को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती दो मई को होगी।

इससे पहले आरक्षण की अंतिम सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया। आरक्षण को लेकर आईं आपत्तियों को एक तरह से खारिज कर दिया गया है। पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरा चरण का 19 अप्रैल, तीसरे चरण का 26 अप्रैल और चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा।

पहले चरण में 15 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के लिए जौनपुर और भदोही में 3 और 4 अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। 5 और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 7 अप्रैल को दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी हो सकेगी। उसी दिन 7 अप्रैल को तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

जौनपुर और भदोही के पड़ोसी जिलों की बात करें तो वाराणसी और आजमगढ़ में दूसरे चरण में वोटिंग होगी। चंदौली, मिर्जापुर और बलिया में तीसरे चरण में चुनाव कराए जाएंगे। चौथे चरण में गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में वोटिंग होगी।

आरक्षण और आरक्षित एवं अनारक्षित सीटों के आवंटन की अंतिम सूची का प्रकाशन शुरू हो गया है। गुरुवार को तमाम छोटे जिलों में जहां आपत्तियां कम थी वहां आरक्षित-अनारक्षित सीटों की अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया जबकि ज्यादातर बड़े जिलों में सूची को अंतिम रूप दिए जाने का कार्य देर शाम तक जारी था। शुक्रवार को इन सभी बचे हुए जिलों की ओर से भी अंतिम सूची प्रकाशित हो जाएंगी। सभी 75 जिलों का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारियों की ओर से पंचायती राज विभाग को ऑनलाइन भेज भी दिया जाएगा।

Check Also

रोनिल हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा…

Author : Rishabh Tiwari कानपुर। श्यामनगर में हुए छात्र रोनिल सरकार (18) हत्याकांड का पुलिस ने …